Monday, October 15

Kya Blogspot Blog Ke Liye Custom Domain Lena Jaruri Hai

जितने भी नए ब्लॉगर होते है वो Blogspot Blog के जरिये अपनी Blogging की Journey शुरू करते है और करना भी चाहिए क्योंकि Blogspot बिल्कुल फ्री होता है जिसको इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह की Technical Skills की जरूरत नही पड़ती और साथ ही यह बिल्कुल Free है जिसके लिए आपको एक रुपये भी खर्च करने की जरूरत नही है। आप Zero Investment में Blogging Start कर सकते है।अगर हम सीखने की नजर से देखे तो Blogspot Blog सबसे बेहतर है।

Kya Blogspot Blog Ke Liye Custom Domain Lena Jaruri Hai

तो इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Custom Domain Blogspot Domain से बेहतर क्यों है ? क्या Blogspot Blog के लिए Custom Domain लेना जरूरी है। अगर आप ब्लॉगिंग में नए है तो यह पोस्ट अंत तक पढ़ना आपको बहुत अच्छी जानकारी मिलेगी।

Kya Blogspot Blog Ke Liye Custom Domain Lena Jaruri Hai

1. Get a Domain in Cheap Price

Custom Domain खरीदना बहुत आसान है आप सस्ते Price में Custom Domain खरीद सकते है। जिसके लिए आपको 200 से लेकर 500 रुपय के अंदर एक अच्छा सा डोमेन ले सकते है।
अगर आप Long Term ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको एक Custom Domain जरूर लेना चाहिए। बहुत से ब्लॉगर 200-400 कर लिए इसे नजर अंदाज कर देते है ,लेकिन आप ऐसा बिल्कुल मत करियेगा।

2. Ignored By Social Media

Blogspot Blog बिल्कुल Free है जिसकी वजह से बहुत से Social Media Sites इसे Spam मानते है। ज़्यादा तर Blogspot Blog को ये पसंद नही करता है जिसकी वजह से Socil Media से बहुत ही कम ट्रैफिक मिलता है।

जब आप Blogspot Blog में Custom Domain इस्तेमाल करते है तो Visitor के साथ साथ Other वेबसाइट भी आपके ब्लॉग को पसंद करेगा।

3. Website Promotion

अगर आपके पास एक Custom Domain है तो यह Link Builing में बहुत मदद करेगा। अगर हम Backlink की बात करे तो बहुत से वेबसाइट Blogspot Blog को Backlink देना पसंद नही करते है।

4. Make Your Brand

आपको शायद अंदाज़ा भी नही होगा कि आप अपने वेबसाइट को एक Brand बना सकते है। अपने Blog के लिए एक अच्छा सा Logo बना सकते हो। कहने का मतलब है को आप Custom Domain से आप अपने ब्लॉग को एक Professional Brand बना सकते हो।

5. Seriousness About Blogging

जब आप Blogspot Blog इस्तेमाल करते है तो Readers आपको Seriously नही लेते है। वो यही सोचते हैं कोई Newbie Blogger है जो अभी Blogging की शुरुआत कर रहा है। जिसने अभी तक ब्लॉगिंग को seriously नही लिया है।

जिस चीज़ से अगर आप प्यार करते है लेकिन आप उसमे थोड़ा बहुत Investment करना नही चाहते तो कोई भी आपको बातों को यकीन नही करेगा।

6. Google Apps

आप Custom Domain Name से अपनी Site के लिए Google Plus पर Page और अपने Site की Nam e से Apps बना सकते है।
जिससे आपको Google Plus ओर Google Apps का Custom Link मिलता है।

7. Advantages Of SEO

Cuatom Domain SEO के लिए बेहतर होता है ,जिससे आप ज़्यादा ट्रैफिक पा सकते है, ऐसा इसलिए क्योंकि Visitors जब भी Google पर कुछ Search करता है तो वो Custom Domain वाले Site को ही Open करता है।

Final Words - में आपको Suggest करूँगा की आप सबसे पहले Blogspot Blog को कुछ महीने इस्तेमाल कीजिये और उसके बाद Custom Domain लेके Blogspot में Redirect कर सकते है। अगर आप डोमेन खरीदना चाहते है तो आप Godaddy से सस्ते Price में Domain ले सकते है।

I Hope दोस्तो आपको समझ आ गया होगा कि Blogspot Blog के लिए Custom Domain क्यों जरूरी है।

अगर आपका कुछ सवाल है तो आप नीचे Comment में पूछ सकते है,अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप Social Media पे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

0 comment:

Follow by Email